सुपर 30 के आनंद कुमार को आज प्रतिष्ठित महावीर पुस्कार मिलेगा

सुपर 30 के आनंद कुमार को आज प्रतिष्ठित महावीर पुस्कार मिलेगा

इंडिया सिटी लाइव 29 जनवरी : भगवान महावीर फाउंडेशन की स्थापना 1994 में एन सुगलचंद जैन ने की थी. इसके तहत समाज में कमजोर और कमजोर लोगों के कल्याण के लिए निस्वार्थ सेवा कर रहे व्यक्तियों और संस्थानों की पहचान कर उन्हें सम्मान दिया जाता है.

आनंद कुमार को पुरस्कार के रूप में 10 लाख रुपये नकद, एक प्रशस्ति पत्र और एक स्मृति चिन्ह दिया जाएगा.  मिली जानकारी के अनुसार यह पुरस्कार आज चेन्नई में एक समारोह में कुमार को प्रदान किया जाएगा. तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित समारोह में मुख्य अतिथि होंगे और पुरस्कार प्रदान करेंगे.

इससे पहले भी आनंद कुमार को अनेकों पुरस्का मिल चुके हैं. वर्ष 2017 में भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. शिक्षा के क्षेत्र में बिहार सरकार का सर्वोच्च पुरस्कार, मौलाना अब्दुल कलाम आज़ाद शिक्षा पुरस्कार नवंबर 2010 में देकर भी सम्मानित किया गया था. यशवंतराव केलकर युवा पुरस्कार, 2010 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा बैंगलोर में दिया गया था.
अप्रैल 2011 में, आनंद कुमार को यूरोप की पत्रिका फोकस द्वारा वैश्विक व्यक्तित्वों में से एक के रूप में चुना गया, जिनके पास प्रतिभाशाली लोगों को छोड़कर आकार देने की क्षमता है.  उन्हें यूके की पत्रिका मोनोकल द्वारा दुनिया के 20 अग्रणी शिक्षकों की सूची में चुना गया है. उन्हें ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा की सरकार द्वारा सम्मानित भी किया गया था.

हाल ही में, आनंद के लिए अन्य सम्मानों में गरीबों के लिए विशेष शिक्षण के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा सनलाइक अचीवमेंट अवार्ड, एंड रियल हीरो अवार्ड ’और अन्य शामिल हैं. ऋतिक रोशन अभिनीत उनके जीवन पर एक बायोपिक भी एक बड़ी सफलता थी और आठ भारतीय राज्यों ने फिल्म के शक्तिशाली संदेश के कारण इसे कर मुक्त बना दिया.

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *