उपर सूरज नीचे आग… फूटे किसानों के भाग्य… नंदन में लगी फसल में आग..

0 211

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

उपर सूरज नीचे आग…
फूटे किसानों के भाग्य…

नंदन में लगी फसल में आग…

लाखों का अनाज जल कर स्वाहा..

- Sponsored -

- Sponsored -

जिले में लगातार हो रही है अगलगी की घटनाएं..

बक्सर से कपीन्द्र किशोर की रिपोर्ट..

18/4/2022

 

 

जिले में इस बार गर्मी ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिऐ है..तपती जमीन पर अब अग्नि भी अपना प्रकोप दिखा रही है..आये दिन फसलों में आग लगने से अब किसान परेशान दिख रहे है..ताजा मामला..बक्सर जिले के डुमरांव थाना क्षेत्र का है जहाँ शनिवार को स्थानीय थाना क्षेत्र के नंदन गांव स्थित पूरब अहरा बधार में भूसा बनाने वाली मशीन से निकली चिंगारी लगभग एक दर्जन किसानों के अरमानों को तार-तार कर दिया. इस भीषण आगलगी की घटना में किसानों के तकरीबन चार-पांच लाख से ज्यादा की संपति जलकर राख हो गई. अग्नि की प्रचंड ज्‍वाला देखकर जब तक ग्रामीण आग पर काबू पाने के लिए दौड़े भागे पहुंचें तब तक एक दर्जन किसानों के तकरीबन दस बीघे से ज्यादा खेतों में तैयार फसल जलकर राख हो गई.
अगलगी की घटना के बाद गांव के किसानों द्वारा अपने स्‍तर से आग पर काबू पाने के लिए प्रयास किया गया, लेकिन स्थिति भयावह होते देख इसकी सूचना अधिकारयों के माध्‍यम से फायर बिग्रेड कर्मियों को दी गई. सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची और दो घंटे तक कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह काबू पाया गया. सुनसान बधार में तत्काल पटवन का साधन नहीं होने के कारण किसानों के हाड़तोड़ मेहनत की कमाई जलकर राख हो गई और सभी किसानो के सारे अरमानों पर पानी फिर गया.
इस अगलगी की घटना में डिग्री महतो, शिवयोगी महतो, भोला महतो, मनु महतो, सुख बिहारी महतो, राम वचन सिंह, ठाकुर महतो, खेदू महतो, रामाकांत यादव, लालमुनी महतो और सरयू यादव के फसल जलकर राख हो गई है। बताया जाता है कि किसान भोला महतो और मनू महतो के घर अगले माह बेटी की शादी होने वाली थी, लेकिन सारे अरमान जलकर राख हो गए. नंदन पंचायत के मुखिया रामजी सिंह यादव ने बताया कि भीषण अगलगी की घटना में किसानों के हाड़तोड़ मेहनत की कमाई जलकर राख होने से किसानों के समक्ष भूखमरी की समस्‍या उत्‍पन्‍न हो सकती है. अंचल प्रशासन से पीड़ित किसानों को अविलंब मुआवजा के लिए ध्यान आकृष्ट कराया गया है.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More