विदेशों में भी बिहारियों ने मनाया छठ बिहारियों की आस्था और पहचान है छठ पुजा.. अमेरिका, दुबई, तथा कई देशों में बिहारियों ने मनिया छठ ।

लोक आस्था के महापर्व छठ की धूम सिर्फ बिहार ही नहीं देश और विदेशों तक फैल चुकी है दुनिया में जहां कहीं भी बिहारी मूल के लोग रहते हैं वह वहीं से भगवान भास्कर को अपनी श्रद्धा अर्पित करते हैं दुबई, कैलिफ़ोर्निया, अरेजॉन सहित दुबई से भी छठ व्रत की तस्वीरें आ रही है जो बिहारियों के लिए गर्व की बात है हमारे जिले के रहने वाले लोगों ने भी विदेशों में छठ किया है बिहार की मिटटी में पाली बढ़ी मनीषा पाठक, अमेरिका, कैलिफ़ोर्निया के बे एरिया , सिलिकॉन वैली में नासा से अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत करते हुए वहां के एक प्रतिष्ठित कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। इन्होने अमेरिका से अपनी पढ़ाई पूरी की है। पढ़ाई के अलावा इनको कला और संस्कृति के प्रति रुझान बचपन से ही रहा। ये पंडित सौगता बनर्जी , जो की पद्मा विभूषण संगीत मार्तण्ड पंडित जसराज के शिष्य हैं, की शिष्या रही हैं। उनकी उत्कृष्ट संगीत की शिक्षा की झलक इनके गाये हुए बिहार के भोजपुरी , मैथिलि और मगही भाषा में लोक गीतों के रूप में नजर आता है। ये अमेरिका में आर्ट ऑफ़ लिविंग के माध्यम से ध्यान और योग भी सिखाती हैं
इसके अलावा ये ह्रदय से एक समाज सेविका हैं और इन्होने वर्षों से भारत और अमेरिका में कई समाज सेवी संस्थाओं के साथ मिलकर जन कल्याण के लिए कार्य किया है।
वहीं दूसरी और बक्सर की ही रहने वाली प्रीति अर्चना जो अमेरिका के नारथ कोरोलिना मशमें रहती हैं उन्होंने भी टाइम एट को बताया कि उन्होंने भी इस बार अमेरिका में ही लोक आस्था के पर्व को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया देखा जाए तो छठ अब सिर्फ बिहार का त्यौहार नहीं रहा गया यह बिहारियों की पहचान हो गई है जो सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों तक इसके गुण पहुंचने लगी है।

Biharbihar NewsChhath