महारानी एलिजाबेथ-II की हत्या की साजिश रचने वाले भारतीय मूल के शख्स को 9 साल जेल, हॉलिवुड फिल्म से था प्रभावित

भारतीय विरासत वाले एक व्यक्ति ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को हत्या करने की योजना बनाई, लेकिन वह पकड़ा गया और 9 साल के लिए जेल जा रहा है। वह हॉलीवुड की एक फिल्म से प्रभावित थे।

120

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

भारत के एक शख्स को ब्रिटेन की एक अदालत ने सजा सुनाई. उन्हें नौ साल के लिए जेल में डाल दिया गया क्योंकि उन्होंने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को चोट पहुंचाने की योजना बनाई थी। उस व्यक्ति को 2021 में क्रिसमस के दिन विंडसर कैसल में एक क्रॉसबो के साथ पकड़ा गया था जिसमें तीर लगे हुए थे। उसने कहा कि वह रानी को चोट पहुँचाना चाहता था जिसकी पिछले साल सितंबर में मृत्यु हो गई थी।

21 साल के जसवन्त सिंह चैल ने कहा कि वह रानी को चोट पहुँचाना चाहते थे क्योंकि वह बहुत समय पहले हुई एक दुखद घटना से परेशान थे। लेकिन क्योंकि उसके दिमाग में कुछ दिक्कत है इसलिए उसे जो सज़ा मिली वो थोड़ी अलग है. सबसे पहले, वह अपने मानसिक स्वास्थ्य में मदद के लिए एक विशेष अस्पताल में रहेंगे। फिर, जब उसे बेहतर महसूस होगा तो वह जेल जाएगा।

मानसिक रूप से विक्षिप्त
जज ने सजा सुनाते हुए कहा कि पूर्व सुपरमार्केट कर्मचारी ने विंडसर कैसल में प्रवेश करते समय ‘वास्तविकता से संपर्क खो दिया था और मानसिक रूप से विक्षिप्त हो गया था’ लेकिन अपने अपराधों के लिए उसकी जिम्मेदारी महत्वपूर्ण थी.

- Sponsored -

- sponsored -

- sponsored -

जज ने कहा, ‘उसने 2021 की शुरुआत में रानी को मारने की योजना बनाई थी, जब वह मानसिक रूप से विक्षिप्त नहीं था. उसने अपने लक्ष्य के करीब पहुंचने और उपयोगी कौशल सीखने के लिए कदम उठाए, तब भी, वह मनोविक्षिप्त नहीं था.’ उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि जसवन्त चैल ने अंततः अपने ‘हत्याकारी विचारों’ पर कार्रवाई की और इसलिए जनता के लिए ‘गंभीर नुकसान’ का खतरा पैदा कर दिया.

विंडसर महल में घुसते वक्त पहना था धातु का मुखौटा
बता दें पच्चीस दिसंबर 2021 की सुबह जब चैल ने विंडसर महल में घुसपैठ की थी, तब महारानी अपने निजी अपार्टमेंट में थीं. दो अधिकारी महल के मैदान में घुसपैठिए को देखकर उसके पास पहुंचे. उसने काले कपड़े और हाथ से बना धातु का मुखौटा पहन रखा था. घुसपैठिये ने अधिकारियों से कहा था कि वह महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को जान मारने के लिए यहां आया है चैल के पास ‘बोल्ट’ से भरा हुआ एक ‘क्रॉसबो’ (स्वचालित धनुष) था. अधिकारियों ने उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया था.

न्यायाधीश ने कहा कि चैल को स्टार वार्स के काल्पनिक ब्रह्मांड में गहरी रुचि थी और उसने जानबूझकर धातु का मुखौटा पहनकर और गोला-बारूद से भरा क्रॉसबो लेकर खुद को सिथ लॉर्ड के रूप में चित्रित किया। सुनवाई के दौरान, अभियोजक ने कहा कि प्रतिवादी का मुख्य लक्ष्य ब्रिटेन में ब्रिटिश साम्राज्य की उपस्थिति को समाप्त करके और विशेष रूप से शाही परिवार के नेता से छुटकारा पाकर एक नया साम्राज्य स्थापित करना था। मॉर्गन ने बताया कि उनके विचार ‘स्टार वार्स’ के काल्पनिक ब्रह्मांड से प्रभावित थे, विशेष रूप से सिथ लॉर्ड्स जो नई दुनिया को आकार देते हैं। उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि उन्हें मिलने वाली संभावित प्रसिद्धि उनके मिशन के लिए एक प्रेरक कारक थी।

चैल का जन्म दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के विंचेस्टर में भारतीय मूल के एक परिवार में हुआ था और वह अपने माता-पिता, जुड़वां बहन और बड़े भाई के साथ हैम्पशर के नॉर्थ बैडस्ले गांव में रहता था.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More