शिक्षकों की बहाली को लेकर आयी नई खबर, जानिए क्या है अपडेट

91

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

 बिहार लोक सेवा आयोग ने शिक्षा विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के अधीन होने वाली शिक्षक बहाली के आवेदन तिथि को विस्तार कर दिया है। बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा (टीआरई) -3 के परीक्षा नियंत्रक ने अधिसूचना जारी कर दी है। आयोग की ओर से पूर्व में विलंबर शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन एवं भुगतान के साथ-साथ ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 25 फरवरी निर्धारित की थी। संशोधित करते हुए बिना विलंब शुल्क के साथ 26 फरवरी निर्धारित कर दिया गया है।

बीपीएससी ने तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति के लिए विषयवार रिक्तियां शुक्रवार को जारी कर दी। इस चरण में 87774 पदों पर बहाली होगी। इनमें पहली से पांचवीं कक्षा (प्राथमिकी) में 28216, छठी से आठवीं (मध्य) में 19645, 9वीं से 10वीं (माध्यमिक) में 16970 और 11वीं से 12वीं (उच्च माध्यमिक) में 22373 पद सृजित किये गए हैं। इसके अलावा विशेष शिक्षकों के लिए 65 पद सृजित हुए हैं। प्राथमिक कक्षाओं में पुरुषों के लिए 15359 और महिलाओं के लिए 12567 पद आरक्षित हैं। जबकि मध्य में पुरुषों के लिए 11007 और महिलाओं के लिए 8638 पद आरक्षित किये गए हैं।

- Sponsored -

- sponsored -

- sponsored -

तीसरे चरण में चार लाख 34 हजार अभ्यर्थियों ने पंजीयन कराया है। 4 लाख 20630 से अधिक अभ्यर्थियों ने पैसा जमा कर दिया है। अंतिम रूप से परीक्षा में शामिल होने के लिए अब तक 4 लाख 5 हजार से अधिक ने फॉर्म भरा है। आयोग के सचिव रवि भूषण ने बताया कि शिक्षा विभाग से रिक्तियां प्राप्त हो गई हैं। आवेदन की तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी।

इन रिक्तियों के लिए बीपीएससी द्वारा सात फरवरी से ही आवेदन लिया जा रहा है। परीक्षा की तिथि भी पहले से निर्धारित है। तीसरे चरण की बहाली के लिए परीक्षा 7 से 17 मार्च के बीच अलग-अलग चरणों में होगी। परीक्षा से एक सप्ताह पहले प्रवेशपत्र जारी कर दिया जाएगा।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More