भारत में उत्परिवर्तित(MUTATED) कोविद के 4 नए मामलों का पता चला है, कुल मामले 29 तक पहुंचे

भारत में उत्परिवर्तित(MUTATED) कोविद के 4 नए मामलों का पता चला है, कुल मामले 29 तक पहुंचे

इंडिया सिटी लाइव(NEW DELHI) 1जनवरी:भारत में वायरस के यूके वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 29 तक पहुंच गई है. चार और लोगों को कोविद -19 का कारण बनने वाले वायरस SARS-CoV-2 के नए उत्परिवर्तित strain से संक्रमित पाया गया है।

गुरुवार तक, भारत में ऐसे मामलों की संख्या 25 थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि इन मामलों में 20 लोग शामिल हैं, जो मंगलवार और बुधवार को उत्परिवर्तित strain के साथ सकारात्मक पाए गए थे।

उत्परिवर्तित strain के 29 मामलों में से, NIMHANS बेंगलुरु में 10, NCDC नई दिल्ली में आठ, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) पुणे में पांच, CCMB हैदराबाद में तीन, जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) में दो का पता चला है। नई दिल्ली, और NIBMG कल्याणी में एक मामला का पता चला है।

वायरस के इस उत्परिवर्तित प्रकार के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए, अधिकारियों ने सह-यात्रियों, पारिवारिक संपर्कों और अन्य लोगों के लिए व्यापक संपर्क अनुरेखण शुरू किया है।

अब तक, डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर द्वारा नए यूके वेरिएंट की उपस्थिति की सूचना दी जा चुकी है।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार, लगभग 33,000 यात्री 25 नवंबर से 23 दिसंबर की मध्यरात्रि के बीच यूके से विभिन्न भारतीय हवाई अड्डों पर पहुंचे।

इन सभी यात्रियों को राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों द्वारा आरटी-पीसीआर परीक्षणों के लिए ट्रैक और अधीन किया जा रहा है।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *