बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की अनोखी पहल-10 सेट में होगा इंटर का क्वेचन पेपर

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की अनोखी पहल-10 सेट में होगा इंटर का क्वेचन पेपर

इंडिया सिटी लाइव 1फरवरी : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने यह बताया कि इंटर की परीक्षा में क्वेचन पेपर 10-10 सेट में होगा जिसका अभ्यर्थियों को जवाब देना होगा.कदाचार मुक्त परीक्षा कराने के लिहाज से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने यह कदम उठाया है. ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों को इसका ख्याल रखना होगा.बताया जा रहा है कि इंटर परीक्षा में 10 सेट होंगे. परीक्षा में सेट A, सेट B, C, D, E,F, G, H, I और J के रूप में सवाल आएंगे. सीटवार हर 10 छात्रों तक अलग-अलग सेट में क्वेश्चन पेपर दिए जाएंगे.

कल से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 शुरू हो रही है. इस साल बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी के बीच आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में कुल 13 लाख 50  हज़ार 233 छात्र और छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे जिसमें 6 लाख 46 हज़ार छात्राओं  और 7 लाख 3 हज़ार से अधिक छात्रों ने फॉर्म भरा है.

राज्य के 38 जिलों में परीक्षा के कुल 1, 473 परीक्षा केंद्र बनाए गए है. सभी 38 जिलों में सभी ज़िलों में 4-4 मॉडल परीक्षा केंद्र है. पेपर में ऑब्जेक्टिव प्रश्न के साथ एक वैकल्पिक ऑब्जेक्टिव प्रश्न भी होंगे. हर सब्जेक्टिव प्रश्न के भी दूसरे सब्जेक्टिव चॉइस होंगे.

परीक्षा केंद्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है और सभी पर सीसीटीवी भी लगाए जाने का दावा किया जा रहा है ताकि नकल को रोका जा सके. हर 500 छात्रों पर एक वीडियो ग्राफर को तैनात किया गया है. परीक्षा के वक़्त एंट्रेंस पर छात्रों की तलाशी ली जाएगी.  प्रशासन ने आदेश दिया है की एडमिट कार्ड में फोटो में गलती पाए जाने पर भी एग्जाम देने की इजाजत है.

परीक्षा केंद्र के 200 मीटर की सीमा में धारा 144 लागू रहेगी और कोविड गाइडलाइन का भी पालन किया जाएगा. मास्क के साथ ही छात्रों को एंट्री मिलेगी और साथ ही छात्रों को हाथ सेनिटाइज कर ही परीक्षा केन्द्रों के अंदर जाना होगा.

सभी एसपी डीएसपी ने केंद्र के आसपास भ्रमण कर सील करने के निर्देश दिए है और सभी फोटोस्टेट की दुकानों पर विशेष नजर रखी जाएगी. ठंड को देखते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने यह निर्णय लिया है कि सभी छात्रों को एग्जाम हॉल आने की अनुमति जूते और मोजे पहनकर भी दी जाएगी.

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *