ब्राजील ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 2 मिलियन खुराक पाने के लिए विमान भेजा

ब्राजील ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 2 मिलियन खुराक पाने के लिए विमान भेजा

इंडिया सिटी लाइव 16 जनवरी : ब्राज़ील सरकार ने पुणे में भारत के सीरम इंस्टीट्यूट से एस्ट्राज़ेनेका कोरोनावायरस वैक्सीन की 2 मिलियन खुराक लेने के लिए एक विमान भेजा है जहाँ वे खुराक का निर्माण कर रहे हैं।

ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि वह भारत के सीरम संस्थान से एस्ट्राजेनेका खुराक की खरीद करेगा। एसआईआई ने एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ कोविशिल्ड वैक्सीन का उत्पादन किया है, जिसका उपयोग अब भारत के मेगा टीकाकरण अभियान के लिए किया जा रहा है।

इस बीच, ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत से एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड कोविद -19 वैक्सीन के 2 मिलियन लाने के लिए अज़ुल एयरलाइन के विमान ने कैंपिनास (एसपी) में विराकोपोस हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी । ब्राजील सरकार ने कहा, “ब्राजील के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करने और नि: शुल्क गारंटी देने के लिए भारतीय प्रयोगशाला सेरम संस्थान में फोल्डर द्वारा इम्यूनाइजर खरीदा गया।”

ब्राज़ील सरकार के अभियान ब्राज़ील इम्यूनाइज्ड: वी आर वन नेशन ’के नारे के स्टिकर एयरबस ए 310 निओ के दोनों किनारों पर छपा था। विमान कंपनी के बेड़े में सबसे बड़ा है और खुराक के तापमान नियंत्रण की गारंटी के लिए विशेष कंटेनरों से लैस होगा।


ब्राजील में विमान की वापसी की तारीख, 15 टन अनुमानित वैक्सीन लोड के साथ, अभी भी संघीय सरकार द्वारा अज़ुल के साथ साझेदारी में किए गए रसद संचालन की प्रगति के अनुसार मूल्यांकन किया जा रहा है। Galeão के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंडिंग होनी है।

ब्राजील सरकार, नई दिल्ली में अपने दूतावास के माध्यम से, वैधानिक खरीद के लिए राष्ट्रपति जयर बोल्सनारो के प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी को एक पत्र के बाद, भारतीय अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में है। ब्राजील की वायु सेना भी विमान को उड़ाने और उतारने के लिए प्राधिकरण के मुद्दों में शामिल है।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *