लोको पायलट की होशियारी से 70 साल के बुजुर्ग की जान बच गई

0 46
- Sponsored -

- Sponsored -


Twitter
LinkedInWhatsapp

इंडिया सिटी लाइव (MUMBAI)19.07.21: मुंबई के कल्याण में एक लोको पायलट की होशियारी से 70 साल के बुजुर्ग की जान बच गई. यह बुजुर्ग ट्रेन की पटरियों को पार कर एक से दूसरे प्लेटफार्म की ओर जा रहे थे और अचानक चक्कर खाकर ट्रेन की पटरी पर गिर पड़े.

इसी दौरान सामने से मुंबई-वाराणसी ट्रेन आ गई। इससे वे इंजन के अगले हिस्से में फंस गए। हालांकि, बुजुर्ग को गिरता देख ट्रेन के लोको पायलट ने सही समय पर ब्रेक लगा दिए और उनकी जान बच गई।

मध्य रेलवे के मुताबिक, यह घटना रविवार दोपहर करीब 12.45 बजे की है। ट्रेन ठाणे जिले के कल्याण रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर से आगे बढ़ रही थी। ट्रेन की रफ्तार कंट्रोल में थी और लोको पायलट एस के प्रधान सतर्क थे, इसलिए बुजुर्ग को बचाया जा सका। उनकी पहचान हरि शंकर के रूप में हुई है।

एस के प्रधान ने बताया कि ट्रेन जैसे ही कल्याण स्टेशन से रवाना हुई CPWI संतोष कुमार ने वायरलेस पर बताया कि पटरियों पर एक बुजुर्ग गिर गए हैं। इससे पहले की हमारी नजर जाती ट्रेन उनके काफी नजदीक आ चुकी थी। इसके बाद मैंने और सहायक लोको पायलट रविशंकर ने सावधानी से इमरजेंसी ब्रेक लगाए और सही समय पर ट्रेन को रोक दिया।

अगर कुछ सेकंड की देरी हो जाती तो अनर्थ हो सकता था। इंजन के अगले हिस्से में फंसे बुजुर्ग को मामूली खरोंच आई है। फिलहाल वे फिट हैं और अपने घर जा चुके हैं।इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है। इसमें इंजन के अगले हिस्से में बुजुर्ग फंसे हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि अगर ट्रेन का पहिया कुछ आगे बढ़ता तो बुजुर्ग को बचाना मुश्किल हो जाता। इस घटना के बाद मध्य रेलवे ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से रेल पटरियों को पार न करने को कहा और चेतावनी दी कि यह घातक साबित हो सकता है।अधिकारियों ने बताया कि मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने दो लोको पायलटों और CPWI को दो-दो हजार रुपए इनाम देने की घोषणा की है।

Looks like you have blocked notifications!
- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More