खुशखबरी:सबको फ्री में मिलेगा कोरोना वैक्सीन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने किया बड़ा एलान

खुशखबरी:सबको फ्री में मिलेगा कोरोना वैक्सीन, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने किया बड़ा एलान

इंडिया सिटी लाइव(नई दिल्ली):नए साल में देश वासियों के लिए बड़ी कुसखबरी है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने एलान किया है कि कोरोना वैक्सीन पूरे देश में फ्री में लोगों को दी जाएगी. स्वास्थ्यमंत्री ने कहा है कि केवल दिल्ली और बिहार ही नहीं पूरे देश में लोगों को बिल्कुल फ्री में दी जाएगी कोरोना वैक्सीन।

गौरतलब है कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में कहा था कि अगर चुनाव में एनडीए जीतती है तो राज्य वासियों को कोरोना वैक्सीन फ्री में दिया जाएगा। बीजेपी की इस घोषणा पर पूरे देश में बवाल मचा था। सभी विपक्षी पार्टियों ने यह सवाल चुनाव में जमकर उछाला कि कोरोना वैक्सीन पर तो पूरे देश का अधिकार है , फिर यह केवल बिहार के लोगों को ही क्यों फ्री में दिया जाएघा।विपक्षी नेता सवाल उठा रहे थे बिहार के लोगों को जब फ्री में कोरोना वैक्सीन मिल सकता है तो बाकी राज्यों को क्यों नहीं. केंद्रीय मंत्री के बयान के बाद यह अब साफ हो गया है कि कोरोना वैक्सीन के लिए लोगों को पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी

इस खबर के साथ एक और खुशखबरी है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर आज पूरे देश में ड्राई रन शुरू किया गया है. इस दौरान यह देखा जाएगा कि टीकाकरण के लिए लोगों का ऑनलाइन पंजीकरण, डाटा एंट्री, लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजने और टीका लगने के बाद इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण पत्र जारी करने में कोई परेशानी तो नहीं आ रही. मॉकड्रिल का केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी दिल्ली में निरीक्षण किया. बता दें कि इससे पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था, जिसके रिजल्ट काफी सकारात्मक आए थे.

बताते चलें कि कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए बिहार के तीन जिलों को चुना गया है। पहले पटना, पश्चिम चंपारण, जमुई शामिल में ड्राई रन चलेगा। पटना के फुलवारीशरीफ अस्पताल, दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल व शास्त्रीनगर अस्पताल में पूरी तैयारी की जा चुकी है। पश्चिम चंपारण के बेतिया के पीएचसी, चनपटिया, पीएचसी, मझौलिया और बेतिया शहरी अस्पताल तथा जमुई के बहुद्देशीय स्कूल, जमुई, प्लस टू स्कूल, जमुई और ऑक्सफोर्ड स्कूल, जमुई में पूर्वाभ्यास किया जाएगा .बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पाण्डेय ने पटना में बने केन्द्रों का निरीक्षण किया ।

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *