बिकने जा रहा सनी देओल का घर,जानें  कब और कैसे बेचा जाएगा

बिकने जा रहा सनी देओल का घर,

230

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

बिकने जा रहा सनी देओल का घर,जानें  कब और कैसे बेचा जाएगा

Sunny Deol Is Seen Sitting Besides A Grave In Gadar 2 Teaser But It's Not  Amisha Patel's | Box Office Worldwide

Sunny Deol House Sale: वर्तमान में सनी देओल की फिल्म ‘गदर 2’ (Gadar 2 Boxoffice Collection) काफी चर्चा में है। इस फिल्म ने सिर्फ 9 दिन में विश्व भर में लगभग 400 करोड़ रुपए कमाए हैं। इसी बीच, सनी देओल से एक और महत्वपूर्ण खबर आई है। रिपोर्टों के अनुसार, सनी देओल की एक संपत्ति की नीलामी होने वाली है। आइए जानते हैं कि नीलामी क्या है और कब होती है। क्या है नीलामी?

भारत में नीलामी सेल ऑफ गुड्स एक्ट, 1930 की धारा 64 के नियमों से संबंधित है। नीलामी सार्वजनिक बिक्री है। इच्छुक खरीदार नीलामी में सामान के लिए बोली लगा सकते हैं। उच्चतम बोली लगाने वाले व्यक्ति को उत्पाद बेचा जाता है नीलामी में आम तौर पर चार पक्ष होते हैं। ऑक्शनर (नीलामीकर्ता), बिडर (बोली लगानेवाला), विक्रेता (सेलर) और खरीदार (बायर)

कब संपत्ति नीलाम होती है? बैंक लोन के बदले गारंटी मांगते हैं। इस गारंटी से कर्ज लेने वाला अपनी संपत्ति गिरवी रखता है। लेकिन वह उस लोन को अक्सर नहीं चुका पाता। ऐसे में बैंक गिरवी रखी गई संपत्ति को नीलाम करता है, जिससे उसके पैसे मिलते हैं।

- Sponsored -

- sponsored -

- sponsored -

कैसे संपत्ति नीलाम होती है?  नीलामी तुरंत नहीं होती। इसके लिए कई नियमों को मानना होगा।

लोन EMI को नहीं भरने पर लोन अकाउंट को एक वर्ष तक सबस्टैंडर्ड एसेट की श्रेणी में रखा जाएगा। सबस्टैंडर्ड एसेट कैटेगरी में यह डाउटफुल एसेट है। जब बैंक यकीन करता है कि लोन लेने वाला अब उसे नहीं चुका पाएगा, तो इसे लॉस एसेट्स कहते हैं।  फिर बैंक संबंधित संपत्ति की नीलामी के लिए अखबार में विज्ञापन देता है।

उस संपत्ति को बाद में निर्धारित तिथि पर बेच दिया जाता है। सबसे अधिक बोली लगाने वाले को संपत्ति बेच दी जाती है। नीलामी को चुनौती दी जा सकती है?

कस्टमर भी अपनी संपत्ति की नीलामी को चुनौती दे सकता है अगर वे चाहें। बैंक नीलामी की शर्तें और प्राइस निर्धारित करते हैं। यदि ग्राहक को लगता है कि बैंक ने नीलामी के दौरान अपनी संपत्ति की कीमत कम रखी है, तो वह नीलामी प्रक्रिया को रोक सकता है। इसके साथ ही बैंक अपना कर्ज वसूलने के बाद नीलामी के माध्यम से जो कुछ रकम बचती है, वह लोन लेने वाले को लौटाई जाती है। क्या पूरा मुद्दा है?

बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) ने सनी देओल की संपत्ति को बेचने का एक विज्ञापन छपवाया है। सनी देओल ने बैंक का कर्ज चुका नहीं पाया। ऐसे में बैंक इस संपत्ति को बेचकर लोन वापस लेगा। विज्ञापन के अनुसार, सनी देओल ने लोन के लिए जुहू में अपना घर, “सनी विला” बेच दिया था। सनी देओल को लगभग 56 करोड़ रुपये खर्च करने की जरूरत है। 25 सितंबर को नीलामी होगी। इस नीलामी में शेष मूल्य 51.43 करोड़ रुपये है।

 

Reported by Lucky Kumari

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More