महाग्राम ग्रामीण भारत में वित्तीय सेवा इकोसिस्टम को नई दिशा दे रहा है

0 116

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

नई दिल्ली, 1 जुलाई 2022: महाग्राम वित्तीय समावेशन पर केंद्रित एक सामाजिक उद्यम है जो ग्रामीण भारत को नए जमाने की डिजिटल बैंकिंग सेवाओं से परिचित कराता है। ग्रामीण लोगों के लिए वरदान के रूप में काम करते हुए, महाग्राम के माध्यम से ग्राहक अब अपने नजदीकी किराना स्टोर पर कई ई-बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। कंपनी स्थानीय किराना स्टोर को बैंकों में बदल देती है जिससे वे ग्रामीणों को बैंकिंग, ऋण और बीमा सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

हाल ही में महाग्राम ने भारत के ग्रामीण और शहरी इलाकों में सभी नागरिकों को घर की दहलीज पर बुनियादी बैंकिंग और ई-शासन सेवाएं देने के लिए ग्रामसेवक डॉट कॉम (“GramSevak.com”) सर्विस पोर्टल लॉन्च की। यह सेवा डिजिटल शिक्षा प्राप्त क्षेत्रीय प्रतिनिधियों के जरिए दी जा रही है जिन्हें ”महाग्राम सेवक” नाम दिया गया है। पोर्टल के माध्यम से वे सेवाएं प्रदान करेंगे और इसके लिए उन्हें कमिशन मिलेगा। नागरिक ग्राम सेवक प्रतिनिधियों की मदद से विभिन्न ई-शासन सेवाएं, बैंकिंग और बीमा सेवाएं हासिल करने के लिए ग्रामसेवक डॉट कॉम (GramSevak.com) का उपयोग कर सकते हैं। महाग्राम की योजना ‘ग्राम सेवक’ प्रोजेक्ट के तहत करीब 10 लाख बेरोजगार युवाओं का पंजीकरण करने की है जिससे उन्हें नियमित आय का स्रोत मिल जाएगा।

 

- Sponsored -

- Sponsored -

महाग्राम के सीईओ श्री राम श्रीराम कहते हैं, “महाग्राम का उद्देश्य ग्रामीण भारत में घरेलू बचत के अनुपात और आदत को बढ़ाना है। महाग्राम में, हम उपभोक्ताओं को जमा और निकासी लेनदेन जैसी बुनियादी बैंकिंग सेवाएं प्रदान करते हैं, लेकिन अब ग्रामीण लोगों के लिए पैसे बचाने का समय आ गया है।”

 

महाग्राम ने नए दौर के भारतीय बैंक इंडसइंड के साथ भागीदारी कर देश के पेमेन्‍ट इकोसिस्‍टम में डिजिटाइजेशन को बढ़ावा देने के साथ-साथ खासतौर से ग्रामीण भारत में ग्राहकों के लिए लेन-देन के अवसरों को बढ़ाने की तैयारी की है। इंडसइंड तथा महाग्राम के बीच भागीदारी का मकसद वित्‍तीय समावेशन तथा सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देना, शैडो इकनॉमी के जोखिमों को कम करना तथा कैशलैस समाज के विकास में योगदान करना है। इस एसोसिएशन के माध्यम से, महाग्राम का लक्ष्‍य मौजूदा वित्‍त वर्ष के दौरान करीब 15 मिलियन लघु कारोबारियों को यूपीआई क्‍यूआर कोड से जोड़ना है।

 

महाग्राम का मुख्यालय मुंबई में है और कंपनी भारत के लगभग सभी राज्यों में काम कर रही है। कंपनी अपने बाजार को बढ़ाने और अपने ग्राहकों को पास के किराना स्टोर से पैसे भेजने, जमा करने व निकालने की सुविधा देने के लिए स्केलेबल सोल्यूशन्स तैयार कर रही है। कंपनी की शुरुआत से ही इसके मुख्य प्रमोटर्स और स्टेकहोल्डर्स ने कंपनी को ऑर्गेनिक तरीके से फंड किया है। महाग्राम लगभग 15000 पिन कोड पर सर्विस दे रही है। लगभग 12000 डिस्ट्रीब्यूटर्स के डिस्ट्रीब्यूटशन नेटवर्क और 7,00,000 से ज़्यादा मॉम-एंड-पॉप स्टोर्स रिटेल पार्टनर्स के ज़रिए कंपनी बुनियादी बैंकिंग, ई-गवर्नेंस और अन्य बीएफएसआई सेवाएं दे रही है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More