रिलायंस AGM 2023 की प्रमुख बातें: जियो 5G, RIL बोर्ड में बदलाव, JSFL की इंश्योरेंस में एंट्री

रिलायंस AGM 2023 की प्रमुख बातें: जियो 5G, RIL बोर्ड में बदलाव, JSFL की इंश्योरेंस में एंट्री

270

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

 जियो 5G, RIL बोर्ड में बदलाव, JSFL की इंश्योरेंस में एंट्री

Reliance AGM 2023: मुकेश अंबानी आज खोलेंगे पिटारा... हो सकती हैं ये 5 बड़ी  घोषणाएं - Reliance AGM 2023 From Jio financial and 5G to Green Energy and  IPO know what to expect tutc - AajTak

नई दिल्ली. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने सोमवार को कंपनी की 46वीं एजीएम में कई अहम बातें कहीं. इनमें जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (JFSL) का बीमा क्षेत्र में उतरना, दिसंबर तक जियो का पूरे देश में 5G रोलआउट, और ईशा, आकाश और अनंत अंबानी को रिलायंस इंडस्ट्रीज के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल किया जाना शामिल है.

मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं एजीएम को संबोधित करते हुए कहा कि जियो का कुल कस्टमर बेस अब 450 मिलियन के मील के पत्थर को पार कर गया है, जो साल-दर-साल 20 प्रतिशत से अधिक की राजस्व वृद्धि की तरफ इशारा करता है. उन्होंने कहा कि कंपनी अपने स्वयं के 5G स्टैक से स्टैंडअलोन 5G का उपयोग करके मिलीमीटर-वेव स्पेक्ट्रम पर कमर्शियल सेवाएं शुरू करने वाली दुनिया की पहली ऑपरेटर बन गई है. Jio का 5G रोलआउट उसके खुद के 100 प्रतिशत इन-हाउस विकसित 5G स्टैक पर चलता है. It was 19 years ago that Jio Air Fiber was introduced.

रिलांयस की वित्त वर्ष 22-23 की परफॉर्मेंस ,  RIL ने पिछले 10 वर्षों में कम्युलेटिवली 150 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है, जो भारत में किसी भी कॉर्पोरेट से अधिक है. कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में 73,670 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया. इसका कंसोलिडेटेड रेवेन्यू 9,74,864 करोड़ रुपये था. वित्त वर्ष 23 में इसका एबिटा 1,53,920 करोड़ रुपये और शुद्ध लाभ 73,670 करोड़ रुपये रहा. इसी वर्ष के लिए रिलायंस का निर्यात 33.4 प्रतिशत बढ़कर 3.4 लाख करोड़ रुपये हो गया. भारत के व्यापारिक निर्यात में कंपनी की हिस्सेदारी 9.3 प्रतिशत से अधिक है, जो पिछले साल 8.4 प्रतिशत थी. FY23 में, राष्ट्रीय खजाने में रिलायंस का योगदान 1,77,173 करोड़ रुपये था.

रिलायंस रिटेल ने वित्त वर्ष 2023 में 2,60,364 करोड़ रुपये का एनुअल रेवेन्यू प्राप्त किया, जो कि साल-दर-साल 30 प्रतिशत की वृद्धि को दिखाता है. 17,928 million in revenue and 9,181 million in EBITDA were generated. FY23 रिटेल के लिए एक ऐतिहासिक वर्ष रहा. रिलायंस रिटेल स्टोर्स पर 78 करोड़ से अधिक ग्राहक आए और रजिस्टर्ड ग्राहकों की संख्या 25 करोड़ से अधिक हो गई. इस राजस्व में डिजिटल सेल का हिस्सा 50,000 करोड़ रुपये से अधिक है.

- Sponsored -

- Sponsored -

“2,500 10,000 , EBITDA ,” the source said.

Jio फाइनेंशियल सर्विसेज (JFS) एक डिजिटल इंटरफ़ेस के जरिए लाइफ इंश्योरेंस, जनरल इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस उत्पादों की पेशकश करने के लिए बीमा क्षेत्र में प्रवेश करेगी. जानकारी दी गई कि संभावित रूप से ग्लोबल स्तर की कंपनियों के साथ साझेदारी हो सकती है. (RIL) (JFSL) 1:1 . कहा गया कि यह कंपनी के लिए लॉन्ग टर्म के निवेशकों के लिए एक मिनी बोनस के बराबर है. जेएफएस ने एक एसेट मैनेजमेंट बिजनेस की स्थापना करने के उद्देश्य से वैश्विक स्तर की अग्रणी कंपनी एसेट मैनेजमेंट कंपनी ब्लैकरॉक के साथ एक जॉइन्ट वेंचर की घोषणा की है, जो देश में भरोसेमंद निवेश समाधान देगा.

आरआईएल के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी की नियुक्ति की सिफारिश की गई है, जबकि नीता अंबानी बोर्ड से हट जाएंगी. नीता अंबानी हालांकि रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन बनी रहेंगी.

ऑयल एंड गैस, ऑयल टू केमिकल बिजनेस , रिलायंस गैस उत्पादन को 30 मिलियन मानक घन मीटर प्रतिदिन तक बढ़ाने की राह पर है, जो भारत के गैस उत्पादन का 30 प्रतिशत और इसकी मौजूदा गैस मांग का 15 प्रतिशत होगा. आरआईएल के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी टिकाऊ और हरित व्यवसाय के लिए नवीकरणीय और बायोएनर्जी के उपयोग के माध्यम से 2035 तक शुद्ध कार्बन शून्य हासिल करने की अपनी यात्रा को तेज कर रही है. आरआईएल के मूल्यवान भागीदार बीपी के साथ, कंपनी ने केजी-डी6 ब्लॉक से गैस उत्पादन को कुछ साल पहले शून्य से बढ़ाकर वित्तीय वर्ष 2022-23 में लगभग 20 मिलियन क्यूबिक मीटर प्रति दिन कर दिया है.

आरआईएल चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा, ‘अगले कुछ साल कंपनी के लिए परिवर्तनकारी होने वाले हैं, क्योंकि आगे यह भारत को न्यू एनर्जी ट्रांजिशन में एक ग्लोबल लीडर के रूप में स्थापित करेगा. कंपनी की पहली प्राथमिकता पूरी तरह से इंटीग्रेटेड, एंड-टू-एंड सौर पीवी मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम प्रदान करना है.’ मुकेश अंबानी ने कहा कि यह विश्व स्तर पर सबसे बड़ी, तकनीकी रूप से उन्नत और सबसे अधिक लागत वाली सौर गीगा फैक्ट्री में से एक होगी.

ग्रीन हाइड्रोजन को लेकर मुकेश अंबानी ने कहा कि कंपनी पूरी तरह से एकीकृत, स्वचलित, गीगा-स्केल इलेक्ट्रोलाइज़र मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करेगी. 1 वर्ष से कम की अवधि में ही स्वदेशी रूप से विकसित हमारी तकनीक के आधार पर रिलायंस भारत का सबसे बड़ा बायो-एनर्जी उत्पादक बन गया है.

 

Reported by Lucky Kumari

 

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More