बिहार सरकार का बड़ा फैसला – नियमित नियुक्ति वाले पदों पर नियुक्ति में अगर विलंब हो तो संविदा के आधार पर होगी बहाली

बिहार सरकार का बड़ा फैसला – नियमित नियुक्ति वाले पदों पर नियुक्ति में अगर विलंब हो तो संविदा के आधार पर होगी बहाली

इंडिया सिटी लाइव 23 जनवरी :  बिहार सरकार का बड़ा फैसला सामने आया है. इसके तहत राज्य में संविदा पर बहाल कर्मी सरकारी सेवक नहीं माने जाएंगे. इन्हें एक महीने के नोटिस या फिर बकाया मानदेय देकर सेवा से हटा दिया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार सरकार अब अब स्वीकृत पदों पर ही कॉन्ट्रैक्ट पर बहाली कर पाएगी. वहीं, यह जानकारी भी सामने आई है कि संविदाकर्मियों को नियमित नौकरी के लिए वेटेज दिए जाएंगे.

अब तक जो जानकारी सामने आई है इसके अनुसार पदों की नियुक्ति में अगर विलंब हो रहा है तो वैसी स्थिति में संविदा के आधार पर बहाली होगी. यह तबतक के लिए ही होगी जबतक की नियमित नियुक्ति नहीं हो जाती. ये सभी संविदा पर बहाल होने वाले लोग सरकारीकर्मी नहीं माने जाएंगे. हालांकि स्थायी पदों की बहाली इन्हें वेटेज दिया जाएगा. इसके अनुसार प्रत्येक वर्ष संतोषजनक सेवा के लिए 5 अंक वेटेज मिलेगाजबकि प्रत्येक 5 वर्षों में 25 अंक वेटेज दिए जाएंगे.

सामान्य प्रशासन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार नई नियमावली के तहत पहले से कार्यरत संविदाकर्मियों का इकरारनामा तैयार हो चुका है. हालांकि खबर यह भी है कि कुछ विभागों में कार्यरत कर्मियों का एक साल के लिए कार्यकाल बढ़ाया जाएगा. जबकि ज्यादातर विभागों में कर्मियों के सेवा विस्तार रोक लगाई गई है.

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *