आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर न्याय रथ को किया गया रवाना। विधिक सेवा एवं मौलिक अधिकारों को मिलेगा बल

17 सितंबर 2021 को देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव, कार्यक्रम कार्यालय, जिला विधिक सेवा प्राधिकार, बकसर में किया गया। कार्यक्रम दिनांक 02 अक्टूबर से 14 नवंबर तक किया जाएगा। इस अवसर पर माननीय जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष जिला प्राधिकार, श्री अंजनी कुमार सिंह द्वारा न्याय रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए इसकी शुरुआत की गई ।
मौके पर माननीय जिला न्यायाधीश द्वारा कहा गया कि जो व्यक्ति पढ़े लिखे हैं, वह अपना अधिकार ले लेते हैं और कर्तव्य भी निभाते हैं मगर जो व्यक्ति निरक्षर हैं वह अपना कर्तव्य निभाते हैं और अधिकार के बारे में नहीं जानते हैं । हमें इस न्याय रथ के माध्यम से आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए उन्हें उनके अधिकारों को बताना है। अपने जिला प्राधिकार के द्वारा उन्हें वह अधिकार दिलाना है। हमारे जिले में एक भी व्यक्ति यदि अपने मौलिक अधिकार और विधिक सेवा से अगर वंचित रह जाता है तो यह हमारी और जिला प्राधिकार के लिए कर्तव्य परायणता नहीं होगी ।

हमें सरकार द्वारा यही कार्य दिया गया है कि हमारे जिले में कोई भी व्यक्ति अपने अधिकार से वंचित ना रह जाए। इसके बारे में जानकारी देने के लिए लोगो को जागरूक करने के लिए उन्हें कहा गया है। मौके पर अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह सचिव धर्मेंद्र कुमार तिवारी ने बताया किपारा विधिक स्वयंसेवक का क्या कार्य है उनका उद्देश्य क्या है ,उनके क्या कर्तव्य हैं। वह लोगों को कैसे उनका अधिकार दिलवाए । पैनल अधिवक्ता श्रीमती नीलम कुमारी, श्री प्रमोद कुमार, कुमा र मानवेन्द्र, श्रीमती आरती राय अशोक कुमार पाठक बासुकी पाठक विष्णु द्विवेदी न्याय कर्मी सुधीर कुमार

बक्सर से कपीन्द्र किशोर की रिपोर्ट

bihar NewsBuxar